top of page
  • Writer's pictureImran Sayyad

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें

Updated: Jan 14, 2020



क्या आप सोच रहे हैं कि ऑनलाइन व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए? आपके मन में निम्नलिखित प्रश्न हो सकते हैं! यदि नहीं, तो आपको उनसे अपने लिए पूछना चाहिए।

1. वास्तव में एक ऑनलाइन व्यवसाय क्या है? 2. एक लाभदायक ऑनलाइन व्यापार विचार कैसे प्राप्त करें? 3. ऑनलाइन व्यवसाय कैसे और कहाँ से शुरू करें?

इंटरनेट पर बाज़ार की माँगों को पूरा करके जो व्यवसाय लाभ कमाता है वह एक ऑनलाइन व्यवसाय है।

आप तीन मुख्य ऑनलाइन सामग्री श्रेणियों में से कुछ भी बेचकर एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं: सामग्री, उत्पाद और सेवाएँ।



किसी भी अच्छी तरह से शोध किए गए स्टार्टअप विचार के साथ आरंभ करने के लिए सावधानीपूर्वक शोध किए गए चरणों का पालन करें,

1. अनुसंधान बाजार की जरूरत, लोगों की समस्याएं 2. उनकी समस्याओं का हल बनाना और विकसित करना 3. वास्तविक जीवन में अपने समाधान का परीक्षण करें 4. इसे एक ऑनलाइन व्यवसाय के रूप में नियुक्त करें 5. यातायात को आकर्षित करके और लाभ कमाकर अपने व्यवसाय को बढ़ाएं

विभिन्न दृष्टिकोणों से अधिक इकाइयाँ हो सकती हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश को इस तीन श्रेणियों के अंतर्गत वर्गीकृत किया जा सकता है। एक ऑनलाइन व्यवसाय इन संस्थाओं को बेचकर लाभ कमाता है।

उदाहरण के लिए: जिन लोगों को बालों के झड़ने की समस्या है, वे इसका समाधान खोज रहे हैं। उनमें से कई इसे ऑनलाइन खोज रहे हैं। यदि आप चिकित्सा या हर्बल अनुसंधान से संबंधित क्षेत्र से हैं तो आप एंटी-हेयर लॉस प्रोडक्ट जैसे हेयर मसाज ऑयल, शैम्पू आदि का उत्पादन या निर्माण कर सकते हैं। आपको बस ऊपर दिए गए चरणों के अनुसार बिजनेस मॉडल विकसित करना होगा। अपना खुद का ब्रांड बनाएं, इसे ऑनलाइन बढ़ावा दें।

आगे सीखने के लिए निम्नलिखित लिंक देखें:

6 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page